पुलिस ने भीड़ के बारे में फोन पर कार्रवाई नहीं की: जेएनयूएसयू – द हिंदू
पुलिस ने भीड़ के बारे में फोन पर कार्रवाई नहीं की: जेएनयूएसयू – द हिंदू
January 12, 2020
Google ने 50+ संगठनों – 9to5Google द्वारा Android ब्लोटवेयर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए धक्का दिया
Google ने 50+ संगठनों – 9to5Google द्वारा Android ब्लोटवेयर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए धक्का दिया
January 12, 2020

वुहान निमोनिया के प्रकोप से पहली मौत वैज्ञानिकों ने बताई – STAT

वुहान निमोनिया के प्रकोप से पहली मौत वैज्ञानिकों ने बताई – STAT

<अनुभाग> चीन के शहर वुहान में शनिवार को

H के अधिकारियों ने पहली मौत की सूचना निमोनिया के मामलों का एक रहस्यमय स्थान जिसे उन्होंने वैज्ञानिकों ने जारी किया ए> वायरस का आनुवांशिक अनुक्रम – विशेषज्ञों और वैश्विक स्वास्थ्य नेताओं द्वारा वायरस के बारे में अधिक जानने के लिए और निमोनिया के मामलों को अलग करने के लिए एक कदम है, जो अन्य वायरस के विपरीत पैदा हो रहा है।

हर किसी में # वुहान , चीन में और उससे परे जिन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में कठिन परिस्थितियों में और विशेष रूप से पिछले 12-24 घंटों में इस पर काम किया है – ताकि सभी की ओर से – धन्यवाद। https://t.co/LIlBXDrLql

– जेरेमी फ़रार (@JeremyFarrar) 11 जनवरी, 2020

घातक मामला में 61 शामिल थे वुहान के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, वृद्ध की मौत हो गई, जो गुरुवार को सांस की विफलता और गंभीर निमोनिया के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें जाहिरा तौर पर वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमेटी के बयान के साथ अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं, जिसमें उन्हें पेट के ट्यूमर और पुरानी यकृत की बीमारी थी।

विज्ञापन

कुल मिलाकर, अधिकारियों ने वायरल संक्रमण से बंधे निमोनिया के 41 मामलों की पहचान की है, उन्होंने कहा कि एक और स्टेटमेंट । दो रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है, सात लोगों पर अभी भी गंभीर मामले हैं, और बाकी स्थिर स्थिति में हैं, बयान में कहा गया है: //>। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कुछ मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है।

मुख्य लक्षण बुखार है <एक तरफ>

अस्पष्टीकृत निमोनिया के मामलों ने वुहान में शुरू कर दिया – बीजिंग से 700 मील दूर एक शहर – 12 दिसंबर को। उन्होंने 2003 में सार्स के उद्भव के कुछ विशेषज्ञों को याद दिलाया, जब वायरस चीन से हांगकांग तक फैल गया था। हांगकांग और फिर वियतनाम, सिंगापुर, ताइवान और टोरंटो, कनाडा में, 8,000 से अधिक लोगों को संक्रमित करने और लगभग 800 लोगों को मार डाला गया। //>

शनिवार को जारी किए गए अपने बयानों में, वुहान अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने 3 जनवरी से कोई नया संक्रमण नहीं देखा है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, चीनी वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्होंने एक संक्रमित व्यक्ति से वायरस को बरामद किया था और उसके आनुवंशिक अनुक्रम को उत्पन्न किया था। उन्होंने इसे एक कोरोनावायरस के रूप में पहचाना, एक समूह जिसमें SARS और MERS भी शामिल हैं। उस समय, विशेषज्ञों ने कहा कि यह पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता थी कि उपन्यास वायरस निमोनिया के मामलों के फैलने का कारण था, लेकिन वुहान स्वास्थ्य अधिकारियों के शनिवार के बयान में कहा गया है कि सभी 41 लोग वायरस से संक्रमित थे।

कोरोनविर्यूज़, जो चमगादड़ में उत्पन्न होते हैं, लेकिन कई जानवरों को संक्रमित कर सकते हैं, जानवरों से लोगों को कूदने में सक्षम होने के लिए प्रसिद्ध हैं।

वुहान का प्रकोप एक बड़े समुद्री खाद्य बाजार से जुड़ा हुआ है जो विदेशी जानवरों का मांस भी बेचता है। 1 जनवरी को बाजार बंद था।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को दोहराया कि उन्होंने वायरस से गुजर रहे लोगों के अन्य लोगों के लिए कोई निश्चित प्रमाण नहीं देखा है – जिसका अर्थ है कि प्रत्येक मानव मामला एक जानवर से वायरस के संपर्क में आने से हुआ होगा। लेकिन बाहर के विशेषज्ञों ने नोट किया है कि प्रकोप में इस प्रारंभिक बिंदु पर इसे बाहर करना मुश्किल हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि “वर्तमान में उपलब्ध जानकारी से, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि मानव-से-मानव कोई महत्वपूर्ण संचरण नहीं है।”

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वे 439 स्वास्थ्य कर्मियों सहित 739 लोगों के संपर्क की निगरानी कर रहे हैं, जो बीमार हो गए, लेकिन उनमें से कोई भी वायरस का अनुबंध नहीं करता है।

इस बीच, स्वास्थ्य विशेषज्ञ वायरस के जीनोम अनुक्रम की रिहाई की गति और पारदर्शिता की प्रशंसा कर रहे थे। उस जानकारी के उपलब्ध होने के बाद, उन्होंने कहा, उन्हें वायरस के बारे में और जानने के लिए और विशिष्ट नैदानिक ​​उपकरणों के साथ आने की अनुमति देगा।

वुहान, चीन के परिणामस्वरूप और अनुक्रम डेटा साझा करने से परे, सलाह चीन सीडीसी और @ WHO ऑफर कर सकता है, बेहद बढ़ाया जा सकता है, नैदानिक ​​परीक्षणों में सुधार किया जा सकता है, सीरोलॉजिकल एसेज़ विकसित किए गए हैं और डेटा का इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर साक्ष्य आधारित नीति के लिए बहुत अच्छा है। सार्वजनिक स्वास्थ्य

– जेरेमी फ़रार (@JeremyFarrar) 11 जनवरी, 2020

प्रकोप के दौरान ऐसे उपकरणों की तत्काल आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, हांगकांग और दक्षिण पूर्व एशिया के देश श्वसन संक्रमण को विकसित करने वाले लोगों को अलग कर रहे हैं और जिन्होंने वुहान की यात्रा की है, जब तक कि उन्हें इन्फ्लूएंजा, राइनोवायरस और अन्य वायरस के लिए परीक्षण नहीं किया जा सकता है जो सर्दी और फ्लू का कारण बनते हैं – संसाधनों का एक प्रमुख निवेश विशेष रूप से फ्लू के मौसम के दौरान।

इस पृष्ठ पर शंघाई पब्लिक हेल्थ क्लिनिकल सेंटर के योंग-जेन झांग और स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुक्रम के साथ “कृपया डाउनलोड करें, साझा करें, उपयोग करें, और इस डेटा का विश्लेषण करें”। अनुक्रम को चीनी और ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों के विशेषज्ञों के समूह द्वारा जारी किया गया था।

शुक्रवार को भी, WHO ने अंतर्राष्ट्रीय संगठन के लिए सलाह जारी की वुहान के लिए – अनिवार्य रूप से, जानवरों और बीमार लोगों के संपर्क से बचें और अक्सर अपने हाथ धोएं – और प्रयोगशालाओं के लिए मार्गदर्शन वायरस के लिए रोगी के नमूनों का परीक्षण।

Comments are closed.